Aarogya Setu ऐप ने बनाया रिकॉर्ड, 13 दिनों में 5 करोड़ यूजर्स ने किया डाउनलोड

 

Aarogya Setu एक ऐसा ऐप है जिसे भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस को रोकने के लिए तैयार किया है। ये ऐप बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आएं हैं या नहीं। साथ ही यूजर्स इस ऐप से यह भी पता कर सकेंगे कि इस वायरस से आपको कितना खतरा है। ये ऐप हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत कुछ 11 भाषाओं में उपलब्ध है। यूजर्स इसे एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड कर सकते हैं। ये फ्री डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है।

 this post credit to : www.jagran.com

भारत आज COVID-19 यानि कोरोनावायरस जैसी महामारी से जूझ रहा है और ऐसे में सरकार लोगों को इस वायरस को रोकने के लिए जागरूक करने की कोशिश कर रही है। कोरोनावायरस की लड़ाई के लिए भारत सरकार ने हाल ही में Aarogya Setu नामक ऐप लॉन्च किया है। जो कि कोरोना संक्रमित मरीजों को ट्रैक करने में मदद करता है और साथ ही यूजर्स को अलर्ट भेजकर संक्रमण से बचाता भी है। यह ऐप लगातार लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है और हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट के नाम ​संबोधन में भी लोगों से आग्रह किया है कि सभी इस ऐप को डाउनलोड करें। वहीं डाउनलोडिंग के क्षेत्र में Aarogya Setu ऐप ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। लॉन्च के 13 दिनों में इस ऐप को 5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड​ किया है।

कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में किस तेजी से मानव विनाश का कारण बन रहा है यह तो हम सभी जानते हैं, सरकारों द्वारा किया गया लॉकडाउन काम तो कर रहा है। लेकिन उतना कारगर साबित होता नहीं दिख रहा है। लिहाजा सरकार द्वारा ऐसा कदम उठाया गया है जिसकी मदद से आसानी से आप यह पता लगा पाएंगे की आप किसी कोरोना मरीज के आस पास तो नहीं है। यह संभव हो पाया है हाल ही में लॉन्च की गई एक एप के जरिए, जिसका नाम है  Aarogya Setu

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से Aarogya Setu ऐप को डाउनलोड करने का आग्रह किया। ये ऐप कोरोनावायरस से जुड़ी जानरकारी और अलर्ट देता है image credit to www.jagran.com

image credit to www.jagran.com

 

ज्ञात हो कि कोरोना वायरस से जुड़े मामले आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं ऐसे में तकनीक का ऐसा इस्तेमाल बहुत ही सराहनीय है। आरोग्य सेतु नाम की यह ऐप भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है | इसे कोरोना एप भी कहा जा रहा है | यह एप्लीकेशन एंड्रोयड फोन और आईफोन दोनो के लिए बनाई गई है। इस ऐप में बहुत ही एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *